बिना ब्याज के मिलेगा 2 लाख का लोन Rajasthan Gramin Parivar Aajivika Rin Yojana यहां से करें ऑनलाइन आवेदन

राजस्थान सरकार द्वारा समय-समय पर अलग-अलग प्रकार की योजनाओं का शुभारंभ किया जाता है। Rajasthan Gramin Parivar Aajivika Rin Yojana जिनसे से निम्न वर्ग के परिवारों को इन योजनाओं के अंतर्गत लाभ प्रदान किया जाता है इन्ही योजनाओ में से एक राजस्थान ग्रामीण परिवार आजीविका ऋण योजना है। जिसमें निम्न वर्ग के परिवारों को सरकार द्वारा 1 लाख से 2 लाख तक का बिना ब्याज के ऋण दिया जा रहा है। इस योजना की संपूर्ण जानकारी नीचे दी गई है।

Rajasthan Gramin Parivar Aajivika Rin Yojana

Gramin Parivar Aajivika Rin Yojana Form PDF

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के द्वारा 2022-23 के बजट में Rajasthan Gramin Parivar Aajivika Rin Yojana के बारे में चर्चा की गई थी। वही अब जाकर सहकारिता विभाग ने राज्य भर में Rajasthan Gramin Parivar Aajivika Rin Yojana 2023 को लागू करने का निर्णय लिया है। वही बात करें, इस योजना के मुख्य लाभ की, तो योजना के अंतर्गत प्रदेश भर के 10लाख ग्रामीण परिवारों को रुपए 25,000 से लेकर ₹2,00,000 तक का ब्याज मुक्त लोन देने का उद्देश्य है।

जो वाणिज्यिक बैंकों, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों, सहकारी बैंकों और स्मॉल फाइनेंस बैंक के द्वारा नागरिकों तक उपलब्ध कराया जाएगा। इसी प्रकार की नई-नई योजनाओं की जानकारी सबसे पहले प्राप्त करने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल तथा व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े रहे।

Rajasthan Gramin Parivar Aajivika Rin Yojana 2023

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी ने 2022-23 के बजट में प्रदेश में राजस्थान ग्रामीण परिवार आजीविका ऋण योजना को आरंभ किया गया है, अब सरकार के सहकारिता विभाग ने Rajasthan Gramin Parivar Aajivika Rin Yojana को प्रदेश में लागू कर दिया गया हैं और इसको राज्य सरकार द्वारा मंजूरी दे दी गई है, राज्य सरकार ने Rajasthan Gramin Parivar Aajivika Rin Yojana के माध्यम से 1 लाख ग्रामीण परिवारों को न्यूनतम ₹25000 और अधिकतम ₹200000 तक का ब्याज मुक्त फ्री देगी ।

जो कि वाणिज्य बैंक के क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों और सहकारी बैंकों और स्मॉल बिजनेस फाइनेंस बैंक के माध्यम से आप सभी को उपलब्ध करवाया जाएगा यानी अब सरकार इस योजना के तहत ₹200000 तक का लोन ग्रामीण इलाके में सभी परिवारों को क्षेत्र के अलावा अन्य कार्यों के लिए भेज दिए जाएंगे,

इसके अलावा प्रदेश सरकार Rajasthan Gramin Parivar Aajivika Rin Yojana के तहत जाने वाले के लिए एक सौ करोड़ रुपए का बजट की घोषणा की गई हैं। लेकिन Rajasthan Gramin Parivar Aajivika loan Yojana के तहत उन्ही ही ग्रामीण परिवारों को प्राप्त हो सकेगा जो पिछले 5 वर्षों से ग्रामीण इलाकों में रह रहे हैं।

Gramin Parivar Aajivika Rin Yojana के तहत चयन/राजस्थान ग्रामीण परिवार आजीविका ऋण योजना Online

  • सभी पात्रता मानदंडों को पूरा करते हुए आवेदकों को सूचना प्रौद्योगिकी विकास द्वारा तैयार पोर्टल पर अपना ऑनलाइन आवेदन करना होगा।
  • उसके बाद ऑनलाइन पोर्टल पर प्राप्त आवेदनों को प्रत्येक जिला कलेक्टर्स की ओर से जिले को आवंटित कुल लक्ष्य संख्या के आधार पर ग्रामीण क्षेत्र से पात्र परिवार का चयन किया जाएगा।
  • उसके बाद जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में गठित कमेटी आवेदन की पात्रता मानदंडों का परीक्षण करेगी।
  • उसके बाद कमेटी द्वारा आवेदन पत्र संबंधित बैंक शाखा को हस्तांतरित कर दिया जाएगा। जहां पर शाखा 15 दिन में भीतर ऋण स्वीकृत पर निर्णय लेंगी।
  • यदि बैंक द्वारा ऋण को स्वीकृति प्रदान कर दी जाती है तो आवेदक को 15 दिन के बाद उसके बैंक खाते में ऋण मुहैया करवा दिया जाएगा।

यह भी पढ़े:-

राजस्थान ग्रामीण आजीविका ऋण योजना के लाभ एवं विशेषताएं Benefits and Features of Rajasthan Rural Livelihood Loan Scheme

  • इस आजीविका ऋण योजना का परिवार (Rajasthan Gramin Parivar Aajivika Rin Yojana) सिर्फ राजस्थान के ग्रामीण क्षेत्र के परिवारों के लिए ही लाभ मिलेगाl
  • राजस्थान सरकार ने इस योजना के तहत राज्य के लगभग एक लाख कृषि पर निर्भर किसानों के लिए उद्योग धंधों को शुरू करने हेतु दो हजार करोड़ रुपए का बिना किसी ब्याज के बैंक द्वारा ये लॉन प्राप्त करवाया जाएगा।
  • ग्रामीण परिवार योजना से प्राप्त होने वाले लोन से किसान अपनी खेती की फसल में अच्छी लागत लगाकर वहां से भी अच्छी उपज पैदा कर सकता हैl
  • राजस्थान सरकार की ओर से इस योजना के सफलतापूर्वक क्रियान्वयन हेतु 100 करोड़ रुपए का ब्याज रहित अनुदान सरकार की ओर से प्रस्तुत किया जा रहा हैl
  • एक कल्याणकारी योजना है इस योजना से राज्य के किसान भाइयों का जीवन स्तर काफी हद तक ऊंचा हो जाएगाl
  • क्योंकि इस योजना का लाभ लेकर किसान आत्मनिर्भर बन जाएगा और वह भी अपने परिवार और बच्चों के लिए उच्च स्तर की चीजें उपलब्ध करा सकेंगे।

राजस्थान ग्रामीण परिवार और जीविका ऋण योजना के तहत आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • जनाधार
  • बैंक खाता विवरण
  • निवास प्रमाण पत्र
  • किसान क्रेडिट कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

ग्रामीण परिवार आजीविका ऋण योजना के लिए आवेदन कैसे करें?/How to apply for Rural Family Livelihood Loan Scheme?/ग्रामीण परिवार आजीविका ऋण योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

जैसा कि हमने आपको ऊपर अपने आर्टिकल में बताया है कि राजस्थान सरकार के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा परिवार आजीविका ऋण योजना की शुरुआत की गई है। जिसके तहत जो परिवार ग्रामीण Rajasthan Gramin Parivar Aajivika Rin Yojana का लाभ लेना चाहते हैं उन्हें 2 लाख रुपए तक बिना किसी ऋण के ब्याज के ऋण प्रदान किया जाएगा।

लेकिन इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए सरकार की ओर से कोई भी ऑनलाइन पोर्टल और ना ही कोई ऑफलाइन प्रक्रिया शुरू की गई है इसीलिए अभी इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको इंतजार करना पड़ेगा। जैसे ही सरकार की सहकारिता विभाग की ओर से Rajasthan Gramin Parivar Aajivika Rin Yojana के लिए कोई भी ऑफिशियल सूचना दी जाएगी तो हम आपको टेलीग्राम के माध्यम से तुरंत ही आप तक पहुंचा देंगे। इसके लिए आपको समय-समय पर हमारी वेबसाइट पर देखते रहना होगा।

Official Website department.rajasthan.gov.in
TelegramChannel Link
WhatsAppYojana Whatsapp Group

राजस्थान ग्रामीण परिवार आजीविका ऋण योजना क्या हैं?

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी ने इस योजना की शुरुआत की है। Rajasthan Gramin Parivar Aajivika Rin Yojana के तहत ग्रामीण परिवारों को बिना किसी ब्याज के ₹200000 तक का लोन बैंक से मिल जाएगा। इस योजना के माध्यम से राज्य के लाखों ग्रामीण परिवारो लाभ उठाने का मौका मिलेगा।

राजस्थान ग्रामीण आजीविका मिशन क्या है?

राज्य सरकार द्धारा राजस्थान ग्रामीण परिवार आजीविका ऋण योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों के उन 1 लाख परिवारों को 2 लाख रुपए तक का ब्याज मुक्त ऋण मुहैया करवाना है ‌जो कृषि एवं पशुपालन के अलावा अकृषि गतिविधियों व हस्तशिल्प, लघु उद्योग, कताई-बुनाई, रंगाई-छपाई आदि के लिए दिया जायेगा।

Leave a comment