Pashupalan Ke Liye Loan Kaise Le गाय, भैंस खरीदने के लिए लोन कैसे ले 2023

हमारे देश में सबसे ज्यादा लोग मध्यम वर्ग में ही कार्यरत है, इसका मतलब है, Pashupalan Ke Liye Loan Kaise Le (agriculture) की खेती-बाड़ी के साथ-साथ पशुपालन से भी बहुत से लोग जुड़े हैं, और यही उनके इनकम का मुख्य साधन है। आज इस आर्टिकल में हम जानेंगे की गाय भैंस खरीदने के लिए लोन कैसे ले? तथा गाय भैंस खरीदने के लिए लोन लेने की प्रक्रिया क्या है? पशुपालन लोन लेने के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट चाहिए आदि के बारे में संपूर्ण जानकारी उपलब्ध करवांगे। Pashupalan Ke Liye Loan Kaise Le लेने की संपूर्ण जानकारी आज के इस आर्टिकल दी गई है।

Pashupalan Ke Liye Loan Kaise Le

Buffalo Loan Apply Online

भारत में पशुपालन के प्रति लोगों की दिलचस्पी काफ़ी बढ़ गई है। गाय भैंस खरीद कर कई तरीके से income की जा सकती है। पशुपालन आमदनी का एक बेहतरीन विकल्प है, और खासतौर पर ग्रामीण अर्थव्यवस्था के लिए तो यह और भी अच्छा आमदनी का साधन है। पशुपालन कोई नई चीज नहीं है, सदियों से भारत में पशुपालन किया जा रहा है। लेकिन पिछले कुछ समय से अनेक विकल्पों के कारण इसे एक मजबूत वाणिज्यिक विकल्प के रूप में देखा जाने लगा है।

पशुपालन से एक अच्छा Business हो सकता है और जिसके पास गाय, भैंस पालन शुरू करने के लिए पैसे ना हो तो वह इसके लिए Loan लेकर आगे बढ़ सकता है। आजकल पशुपालन के लिए Loan लेने वालों की संख्या बढ़ रही है।

गाय भैंस खरीदने के लिए लोन कैसे लें /Pasupalan ke liye loan kaise le

गाय भैंस खरीदने के लिए लोन आप किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) के जरिए ले सकते हैं। यह सरकार द्वारा चलाई जाने वाली योजना है जिसके जरिए आज के समय में लाखों किसानों को KCC के जरिए लाभ मिल रहा है। (Pashupalan Ke Liye Loan Kaise Le) किसान भाइयों की आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए यह योजना चलाई गईं है। जिनमें डेयरी व्यवसाय और इससे जुड़े दूसरे व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए पशु किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम (Pashu Kisan credit card scheme) जैसी योजनाएं चलाई जा रही है।

पशु पालन लोन योजना के अंतर्गत गाय, भैंस और साथ-साथ अन्य पशुओं की खरीदारी पर सरकार की ओर से 1,60,000 (1.60 लाख ) तक का Loan बिना गारंटी उपलब्ध करवा रही है। जिसका लाभ आप भी उठा सकते हैं। Pashupalan Ke Liye Loan Kaise Le का लाभ लेने के लिए किसान विभिन्न बैंकों में आवेदन कर सकते हैं। आवेदन स्वीकार होने पर आसानी से Loan ले सकते हैं। देश के ज्यादातर लोग आमदनी के लिए कृषि और पशुपालन जैसे कार्यों पर ही निर्भर करते हैं। बात करें पशुपालन की, तो लोग पैसों की कमी के कारण पशुओं को पालना बंद कर रहे हैं। जिसका कारण उनके रखरखाव और उनके चारे के लिए पैसे की कमी आदि हैं।

Animal Husbandry Loan Apply Online

योजना का नाम Pashupalan Ke Liye Loan Kaise Le
योजना का प्रारंभ केंद्र सरकार द्वारा
मंत्रालय पशुपालन विभाग
प्रयोजन लोगों को स्वरोजगार के लिए बिना ब्याज के ऋण देना
हिताधिकारी ग्रामीण क्षेत्रों के नागरिक
सहायता पशुपालन हेतु लोन मुहैया कराना
आवेदन की क्रियाविधि ऑनलाइन और ऑफलाइन

पशुपालन लोन लेने के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट चाहिए (Loan Required Documents)

जब भी हम किसी पशु पालन Loan के लिए आवेदन करते हैं, तो हमें कुछ दस्तावेजों की ज़रूरत होती है। उन्ही दस्तावेजों के आधार पर ही बैंक आपको लोन मुहैया कराती है। Pashupalan Ke Liye Loan Kaise Le इसलिए हम जानेंगे के पशुपालन लोन के लिए क्या क्या डॉक्यूमेंट चाहिए?

  • आधार कार्ड (Aadhar Card)
  • बैंक पासबुक फोटो कॉपी(Bank Passbook Photo Copy)
  • पासपोर्ट साइज फोटो (Passport size Photo)
  • आय प्रमाण पत्र (Income certificate)
  • पशुओं के रखरखाव और चरागाह आदि के लिए जमीन की नकल (Land Copy)
  • पशु होने का प्रमाण पत्र (Animal Proof)
  • वोटर आईडी (Voter ID), पेन कार्ड (Pan Card) या ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License)
  • एड्रेस प्रूफ (Address Proof)जैसे मान्य दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है।

एक भैंस पर कितना लोन मिलता है

इस योजना के तहत आप एक भैंस पर 40,783 रुपए से 60,249 रुपए तक सरकारी लोन आसानी से ले सकते हैं। अगर बात की जाए कि गाय भैंस के लिए Loan की तो इस योजना में कितना Loan मिलता है, इसमें अधिक से अधिक आप ₹1,60,000 तक का Loan ले सकते हैं। (Pashupalan Ke Liye Loan Kaise Le) गाय भैंस के साथ-साथ आप दूसरे किसी पशु के लिए भी Loan ले सकते हैं। जिसमें भेड़ ,बकरी और मुर्गी इत्यादि भी शामिल है। आपको Bank द्वारा हर पशु की कीमत के अनुसार ही Loan दिया जाता है। जिस पर ब्याज बहुत ही कम देना होता है।

प्रति पशु कीमत की बात करें तो एक भैंस पर Loan लेने पर आपको ₹60,000 तक का Loan मिलता है, वही 2 भैंस होने पर वह 1,20,000 तक पहुंच जाता है। इसी तरह यदि आप एक गाय पर Loan लेते हैं तो आपको ₹40,000 तक का Loan मिलता है, और 2 गायों के लिए यह 80,000 हो जाता है। भेड़-बकरी के लिए 4063 रुपए तक का और अंडा देने वाली मुर्गी के लिए 720 रुपए का loan दिया जाता है।

Animal Husbandry Loan Subsidy

ज्यादा पशु लेने पर आपको प्रति पशु Loan दिया जाता है और जैसा हमने ऊपर जाना इसके अधिकतम सीमा ₹1,60,000 तक की है। इस Loan के लिए इंटरेस्ट रेट (Interest Rate) यानी ब्याज की बात करें तो बैंकों की ओर से आमतौर पर 7% या इसी के आसपास की ब्याज दर (Interest Rate) से लोन दिया जाता है। (Pashupalan Ke Liye Loan Kaise Le) लेकिन इसके लिए योजना के तहत सरकार की ओर से इसमें छूट दी गई है। केवल 3 से 4% का ब्याज दर (Interest Rate) पर ही आप Loan ले सकते हैं। समय से Loan चुकाने पर आपको ब्याज दर में छूट दी जाती है।

गाय भैंस लोन/ पशु लोन योजना के फायदे (Benefit of Pashupalan Loan)

  • केंद्र सरकार और राज्य सरकार की पहल से किसी योजना के अंतर्गत Loan देने की शुरुआत का उद्देश्य तो लाभार्थी को फायदा पहुंचाना ही होता है।
  • राज्य की सरकारें इस क्षेत्र में दिलचस्पी दिखाती है,जिससे पशुपालन का विकास हो।
  • गाय भैंस के लिए Loan लेने पर आपको प्रति पशु Loan दिया जाता है। जिसे लाभार्थी को आसान किस्तों में चुकाना होता है।
  • इससे किसानों को काफी आसानी होती है, वे काम करते हुए फायदे के साथ Loan चुका सकते हैं।
  • अगर Loan लेने वाला समय पर Loan चुकाता है तो उसे सिर्फ 3 से 4% ही ब्याज देना होता है जो कि सामान्यतः दिए जाने वाले 7% ब्याज की दर से काफी कम है।
  • पशुपालन शुरू करने पर आप शुरुआत छोटे स्तर से कर सकते हैं और इस Loan के अंतर्गत आप ज्यादा से ज्यादा 1,60,000 तक का loan सकते हैं; जो की शुरुआत करने के लिए एक अच्छी और पर्याप्त रकम है।
  • Loan के लिए आपको किसी प्रकार की कोई गार्नटर की आवश्यकता नहीं होती है, बिना गार्ंटर के आप इस Loan का लाभ उठा सकते हैं।

गाय भैंस के लिए कौन लोन ले सकता है

  • पशुपालन में दिलचस्पी रखने वाले, या फिर भारत का कोई भी नागरिक सरकारी योजनाओं (Pashupalan Ke Liye Loan Kaise Le) के तहत गाय भैंस के लिए लोन ले सकता है।
  • खास तौर पर इसके लिए पशुपालक ही आवेदन करते हैं, लेकिन इसके साथ-साथ पशुपालन को नए Business के रूप में देखने वाला और इसे शुरू करने की इच्छा रखने वाला कोई भी व्यक्ति यह Loan ले सकता है।
  • Loan के लिए जब आप apply करेंगे तो आपको स्वीकृति मिलने पर ही Loan प्राप्त होता है और इसके लिए लाभार्थी का कुछ मापदंडों को पूरा करना जरूरी होता है।
  • यदि आपके पास पहले से ही पशु है तो आपके पास चारागाह की जमीन भी होनी चाहिए। जो लोन लेंगे वे Income Tax के दायरे में नहीं होने चाहिए।

गाय भैंस पर लोन कौन सा बैंक देता है? Pashupalan konsa Bank Loan Deta hai

गाय, भैंस या पशुपालन के लिए भारत के सभी राष्ट्रीय बैंक लोन प्रदान करता है। Pashupalan Ke Liye Loan Kaise Le इसकी सूची हमने नीचे दी है। किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) लोन के साथ यह सभी बैंक पशुपालन लोन भी मुहैया करती है।

राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) नाबार्ड किसानों के लिए कई ऋण योजनाएं प्रदान करता है, जिसमें पशुधन बीमा योजना भी शामिल है। जो प्राकृतिक कारणों से दुधारू पशुओं, प्रजनन पशुओं और काम करने वाले पशुओं की मृत्यु को कवर करती है।

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई):
“एसबीआई डेयरी प्लसयोजना के तहत डेयरी फार्मिंग के लिए ऋण प्रदान करता है। एसबीआई दुधारू पशुओं की खरीद, गौशाला के निर्माण और डेयरी फार्मिंग के लिए आवश्यक उपकरण और अन्य बुनियादी ढांचे की खरीद के लिए भी ऋण प्रदान करता है।

इलाहाबाद बैंक: इलाहाबाद बैंक दुधारू पशुओं, प्रजनन पशुओं और काम करने वाले पशुओं की खरीद के लिए पशुधन विकास नकद ऋण योजना प्रदान करता है।

एक्सिस बैंक: एक्सिस बैंक की एक पशुधन बीमा योजना है जो प्राकृतिक कारणों से दुधारू/प्रजनन करने वाले पशुओं के नुकसान को कवर करती है।

बैंक ऑफ इंडिया: बैंक ऑफ इंडिया के पास दुधारू पशुओं की खरीद और डेयरी फार्म स्थापित करने के लिए ऋण प्रदान करने की योजना है।

केनरा बैंक: केनरा बैंक “डेयरी और पोल्ट्री विकास” योजना के तहत डेयरी और पोल्ट्री विकास के लिए ऋण प्रदान करता है।
यूनियन बैंक ऑफ इंडिया: यूनियन बैंक ऑफ इंडिया “डेयरी और पशुधन विकास” योजना के तहत डेयरी फार्मिंग और पशुधन विकास के लिए भी ऋण प्रदान करता है।

यह भी पढ़े:-

How To Online Apply pashupalan Loan (SBI) पशुपालन लोन ऑनलाइन अप्लाई

पशुपालन लोन लेने के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया कुछ इस प्रकार है-

  • सबसे पहले आपको अपने नजदीकी Bank में जाना होता है। जहां से आपको इसके लिए एक आवेदन फॉर्म (Application form) लेना होता है।
  • Application form भरकर आप Bank में जमा करेंगे, इसमें आपको आपकी जानकारी भरनी होती है।
  • फॉर्म भरने के बाद आपको KYC करवाना पड़ सकता है।
  • KYC के लिए आपको आधार कार्ड (Aadhaar Card), पैन कार्ड (Pan Card), वोटर कार्ड (Voter Id Card) व पासपोर्ट साइज फोटो (Passport Size Photo) की जरूरत होती है।
  • बैंक केवाईसी कराने के बाद कुछ समय बाद आपका लोन स्वीकृत हो जाएगा।
  • यह लोन बिना किसी गारंटर के आधार पर दिया जाता है।
Loan Applynabard.org
Telegram Channel Link
WhatsAppYojana Whatsapp Group

पशुपालन से संबंधित कुछ सरकारी योजनाएं के नाम क्या है?

वर्तमान समय में सरकार बहुत सी योजनाएँ चला रही है, Pashupalan Ke Liye Loan Kaise Le जिनमें से कुछ योजनाएँ बहुत प्रसिद्ध हैं, जैसे पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना, प्रधान मंत्री रोजगार सृजन योजना, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, प्रधानमंत्री पशुधन बीमा योजना, नाबार्ड कृषि योजना आदि।

एक भैंस पर कितना लोन मिलता है?

एक भैंस पर आपको 40 से 60 हजार तक का लोन मिलेगा।

गाय भैंस खरीदने के लिए कहां आवेदन करें?

आप लोन देने वाली फाइनेंस कंपनी या बैंक में जाकर गाय भैंस खरीदने के लिए लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Leave a comment