Free Mobile List Check 2023 जन-आधार से चेक करे, आप फ्री मोबाइल के लिए पात्र हों या नहीं?

राजस्थान मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना (Free Mobile List Check 2023) के तहत राजस्थान की 1.35 करोड़ चिरंजीवी परिवार की महिला मुखिया को फ्री स्मार्टफोन दिए जा रहे हैं। राजस्थान सरकार द्वारा 10 अगस्त 2023 से फ्री मोबाइल योजना वितरण का शुभारंभ कर दिया गया हैं Free Mobile List Check 2023 स्मार्टफोन योजना के तहत महिलाओं को 3 साल तक फ्री इंटरनेट डेटा, कॉलिंग और मैसेज की सुविधा दी जाएगी।

Free Mobile List Check 2023

Rajasthan Free Mobile Yojana List

चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया 3 साल तक स्मार्टफोन फ्री यूज कर सकती हैं। राजस्थान की 1.35 करोड़ महिलाओं को मुफ्त मोबाइल योजना 10 अगस्त 2023 से शुरू कर दिया गया हैं। प्रत्येक महिलाओं को लगभग 6,700 रुपए की कीमत वाला मोबाइल दिया जाएगा। मोबाइल के साथ 3 साल तक हर महीने 5 जीबी डेटा, लोकल और एसटीडी कॉलिंग की सुविधा असीमित फ्री एवं मोबाइल सिम भी फ्री दी जाएगी।

Free Mobile Yojana List PDF Download

Rajasthan Free Mobile Yojana 2023 राजस्थान की प्रत्येक ग्राम पंचायत में कैंप लगाकर 10 अगस्त 2023 से फोन बांटे जानें शुरु कर दिए हैं। पहले चरण में 40 लाख फोन दिए गए हैं।

राजस्थान में पहले चरण में चिरंजीवी परिवारों की 10वीं और 12वीं की छात्राओं और विधवा महिलाओं को यह स्मार्टफोन दिए जाएंगे। इस प्रकार नई नई योजनाओं की जानकारी सबसे पहले प्राप्त करने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल तथा व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े रहे।

यह भी पढ़े:-

फ्री मोबाइल योजना लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए यहां क्लिक करें

Free Mobile Yojana List Name Check

राजस्थान विधानसभा में प्रश्नकाल के दौरान विपक्ष की ओर से उठाए गए सवाल के जवाब में शिक्षा मंत्री बी डी कल्ला ने बताया है। कि कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी प्रदान करने और पात्र परिवारों को घर बैठे सरकार की सुविधाओं का लाभ पहुंचाने के लिए 1.35 करोड़ चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखियाओं को स्मार्टफोन दिए जाएंगे। फ्री मोबाइल योजना के तहत मोबाइल एप्लीकेशन स्मार्ट फोन में इंस्टॉल की जाएगी। इस वर्ष 40 लाख महिलाओं को स्मार्टफोन देने की शुरुआत 10 अगस्त 2023 से हो गई हैं।

राजस्थान सरकार महिलाओं को स्मार्टफोन देने शुरु कर दिए है। इंदिरा गांधी स्मार्ट फोन योजना के तहत 10 अगस्त से योजना का पहला चरण शुरू किया गया हैं। Free Mobile List Check 2023 योजना के तहत चिरंजीवी परिवार की 1.40 करोड़ महिलाओं को सरकार स्मार्टफोन देने शुरु कर दी है। पहले चरण में 40 लाख महिलाओं को फोन दिए जाएंगे। इसके लिए सरकार जिला मुख्यालय और पंचायत समिति मुख्यालय पर शिविर लगाएगी।

Free Mobile List Check 2023 महिलाओं को स्मार्टफोन देने की घोषणा मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बजट के दौरान की थी। बता दें कि राजस्थान सरकार की इस योजना का फायदा सबसे अधिक ग्रामीण और किसानी पेशे की महिलाओं को मिलेगा।

जयपुर जिले में 28 जगहों पर शिविर लगाए जाएंगे। इनमें 22 शिविर पंचायत समिति और 6 शिविर जिला मुख्यालय पर लगेंगे।

शिविर में इन दस्तावेजों के साथ आएं महिलाएं

सरकार की ओर से जारी की गई जानकारी के अनुसार योजना का लाभ लेने के लिए शिविर में आते समय अपने साथ अपना जनाधार कार्ड, आधार कार्ड, पैन कार्ड और जनाधार कार्ड में दर्ज मोबाइल फोन लाना जरूरी होगा। छात्राएं अपने साथ आईडी कार्ड/एनरोलमेंट कार्ड, विधवा नारी को पीपीओ साथ लाने होंगे।

फ्री मोबाइल योजना लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए यहां क्लिक करें

यह रहेगी स्मार्ट फोन लेने की पूरी प्रक्रिया

सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग के उपनिदेशक ऋतेश कुमार शर्मा ने बताया कि शिविर में आईजीएसवाई पोर्टल पर लाभार्थी का ई-केवाईसी किया जाएगा। Free Mobile List Check 2023 पोर्टल पर लाभार्थी का जनाधार नम्बर डालकर उसके विवरणों को वेरिफाई किया जाएगा. सत्यापित होने पर लाभार्थी जो मोबाइल अपने साथ लाए हैं उस पर जनाधार ई-वॉलेट इंस्टॉल किया जायेगा।

यह भी पढ़े:- सरकार द्वारा कक्षा 9वीं से 12वीं तथा कॉलेज के सभी विद्यार्थियों को फ्री मोबाइल मिलेंगा

इसके बाद लाभार्थी के पैन कार्ड का विवरण आईजीएसवाई पोर्टल पर दर्ज करने के बाद तीन प्रकार के फॉर्म प्रिंट करके उसे दिए जाएंगे. इसके बाद लाभार्थी इन तीनों फॉर्म को लेकर मोबाइल सेवा प्रदाता कंपनी के काउंटर पर जाकर सिम का एवं डाटा प्लान का चयन कर पाएंगा।

Rajasthan Free Mobile Yojana

ब्राउज प्रकार स्मार्ट फ़ोन
सिम प्रकार दोहरी सिम
टच स्क्रीन हां
ओटीजी सिस्टम हां
स्क्रीन का आकार 5.5 इंच
ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्राइड 11
प्रोसेसर की स्पीड 1.82 गीगा हर्ट्ज
नेटवर्क प्रकार 2जी. 3जी, 4जी
एक्सपेडेबल स्टोरेज 128 जीबी
प्राथमिक कैमरा 5 MP
बेक कैमरा 13 MP
बैटरी की क्षमता 5000 mAH
WIFI हां

कौनसी कंपनी के फ्री स्मार्टफोन मिलेंगे?

अभी राज्य सरकार दो कंपनियों रियल-मी और रेड-मी कंपनी के स्मार्टफोन उपलब्ध करवाएगी। कुछ समय बाद दूसरी कंपनियों नोकिया, सैमसंग के भी फोन उपलब्ध करवाए जाएंगे। रेड-मी का मॉडल ए-2 जिसकी कीमत 5,999 रुपए है। रियल-मी का मॉडल सी 30 है। इसकी कीमत 6,125 रुपए है। इनके साथ ही 3 साल का इंटरनेट फ्री दिया जायेगा।

फ्री मोबाइल योजना लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए यहां क्लिक करें

स्मार्ट फोन लेने के लिए क्या करना होगा? / Free Mobile List Check 2023

  • शिविर में सबसे पहले आईजीएसवाई पोर्टल पर लाभार्थी का ई-केवाईसी किया जाएगा। केवाईसी होने के बाद लाभार्थी के मोबाइल फोन पर जनाधार ई-वॉलेट इंस्टॉल किया जाएगा।
  • इसके बाद लाभार्थी के पैन कार्ड का डिटेल आईजीएसवाई पोर्टल पर दर्ज करने के बाद तीन प्रकार के फॉर्म प्रिंट करके उसे दिए जाएंगे।
  • लाभार्थी इन फॉर्म को लेकर मोबाइल सेवा प्रदाता कंपनी के काउंटर पर जाकर सिम और डाटा प्लान का चयन करेगा। इसके बाद मोबाइल कंपनी के काउंटर पर जाकर अपनी इच्छा अनुसार मोबाइल फोन का चयन करेगा।
  • इस सब के बाद भरे हुए फॉर्म को लेकर लाभार्थी अगले काउंटर पर जाएगा, जहां भरे हुए दस्तावेजों को स्कैन कर आईजीएसवाई पोर्टल पर दर्ज किए जाएंगे।
  • यह प्रक्रिया पूरी होते ही लाभार्थी के ई-वॉलेट में 6800 रुपए ट्रांसफर किए जाएंगे। जिससे वह मोबाइल फोन और सिम कार्ड खरीदेगा।

कैसे पता चलेगा मुझे फ्री मोबाइल मिलेगा या नहीं?

जयपुर कलेक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने बताया कि 10 अगस्त को जिन लोगों को फोन दिए जाएंगे, उनके रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। जयपुर जिले में 28 जगहों पर शिविर लगाकर रजिस्ट्रेशन किया गया है। जिन लोगों का रजिस्ट्रेशन किया जाना है, उनको मोबाइल फोन पर मैसेज के जरिए सूचना दी गई है। उन्होंने बताया कि लाभार्थी को शिविर में अपना जनाधार कार्ड, आधार कार्ड, पैन कार्ड और जनाधार कार्ड में दर्ज मोबाइल फोन लाना जरूरी है। Free Mobile List Check 2023 वहीं, पढ़ने वाली छात्राओं को अपने साथ आईडी कार्ड या एनरोलमेंट कार्ड और विधवा नारी को पीपीओ साथ लाना है।

पहले किन परिवारों की महिला मुखिया को मिलेगा मुफ्त स्मार्टफोन?

पहले चरण में यूं तो 40 लाख महिलाओं को चुना जाएगा, लेकिन उन चिरंजीवी परिवारों को स्मार्ट फोन पहले दिया जाएगा, जिन परिवारों की बच्चियां सरकारी स्कूल की 10वीं से 12वीं कक्षा तक में पढ़ती हैं। या फिर उच्च शिक्षण संस्थानों (महाविद्यालय, आईटीआई या पॉलिटेक्निक) में, उन्हें इस स्कीम का लाभ पहले फेज में दिया जाएगा। Free Mobile List Check 2023 इसके अलावा विधवा या एकल नारी पेंशन पाने वाली महिलाओं को भी इस लिस्ट में शामिल किया गया है। मनरेगा में वर्ष 2022-23 में 100 दिन काम करने वाले परिवार को प्राथमिकता दी जाएगी। इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना के तरत वर्ष 2022-23 में 50 दिन कार्य दिवस पूरा करने वाले परिवार।

फ्री मोबाइल योजना लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए यहां क्लिक करें

Official Website jansoochna.rajasthan.gov.in
Telegram Channel Link
WhatsAppYojana Whatsapp Group

महिलाओं को फ्री मोबाइल कब मिलेगा 2023?

राजस्थान में फ्री मोबाइल योजना को लेकर पहला चरण शुरू कर दिया गया है इसका पहला चरण 10 अगस्त 2023 से शुरू हो चूका हैं।

Free Mobile 3rd List: फ्री मोबाइल की तीसरी लिस्ट जारी, जिनका प्रथम और दुसरी लिस्ट में नाम नहीं आया अब उनका आ गया है

Leave a comment