Anganwadi Labharthi Yojana 2023: हर महीने मिलेंगे 2500 रुपये 0 से 6 वर्ष के बच्चों को यहा से करें अप्लाई

Child Development Services Scheme 2023:- सरकार की ओर से छोटे बच्चों के लिए एक योजना शुरू की गई है। (Anganwadi Labharthi Yojana 2023) जिसका नाम आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना रखा गया है, यह योजना मुख्य योजनाओं में से एक योजना है। इस योजना के तहत लाभार्थी को ऑनलाइन आवेदन करना होगा, इस आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना का लाभ 0 से 6 साल के बच्चों को दिया जाएगा। Anganwadi Labharthi Yojana 2023 के माध्यम से सरकार सभी गर्भवती महिलाओं और 6 साल तक के बच्चों के लिए पोषण के लिए पका हुआ भोजन व सूखा राशन सीधें लाभार्थी को आंगनबाड़ी केंद्र के माध्यम से प्रदान करती थीं। आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना 2023 की संपूर्ण जानकारी नीचे विस्तार पूर्वक दी गई है।

Anganwadi Labharthi Yojana 2023

Anganwadi Labharthi Yojana Online 2023

आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना का लाभ सभी जरूरतमंदों को लेना चाहिए। क्योंकि Anganwadi Labharthi Yojana 2023 का तहत सरकार की ओर से प्रत्येक मा ₹1500 डीबीटी के तहत बैंक खाते में ट्रांसफर किए जाएंगे ताकि भविष्य में बच्चों के स्वास्थ्य संबंधी कोई भी परेशानी ना हो, Anganwadi Labharthi Yojana 2023 की पात्रता महत्वपूर्ण दस्तावेज आवेदन प्रक्रिया आदि की जानकारी आज के इस आर्टिकल में उपलब्ध करवाई गई है।

Anganwadi Labharthi Yojana 2023 New Update

हमारे देश कुछ महीनों पहले में कोरोना वायरस काफी तेजी से फैल रहा था। जिसके चलते सरकार की ओर से पका हुआ भोजन व सूखा राशन के बदले सभी गर्भवती महिलाओं को सहायता राशि महिलाओं के बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से सीधें प्रदान करती है। Anganwadi Labharthi Yojana 2023 ताकि गर्भवती महिला और बच्चों के भरण पोषण में किसी भी तरह के रुकावट की समस्या नहीं आये और इस Anganwadi Labharthi Yojana 2023 का फायदा लाभार्थी को मिल सके। इस योजना का लाभ लेने के लिए महिलाओं को आंगनबाड़ी केंद्र से जुड़ा होना अनिवार्य है। इस प्रकार की नई नई जानकारियां सबसे पहले प्राप्त करने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल तथा व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े रहे।

यह भी पढ़े:-

Anganwadi Labharthi Yojana 2023

योजना का नाम Anganwadi Labharthi Yojana 2023
योजना शुरु केन्द्र सरकार द्वारा
योजना का प्रकार सरकारी योजना
आवेदन करने की प्रक्रिया ऑनलाइन
लाभ 0 से 6 वर्ष के बच्चो तथा गर्भवती महिलाएं
राशि प्रत्येक माह 1500 रुपए
वर्ष 2023

आँगनबाड़ी लाभार्थी योजना अप्लाई

आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना के तहत सरकार सूखे राशन की जगह पैसे सीधे बैंक खातों मैं डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर कर रही है। इस योजना का लाभ 0 से 6 वर्ष के बच्चों को प्रदान किया जाएगा। Anganwadi Labharthi Yojana 2023 में 90% खर्च केंद्र सरकार करेगी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य गरीब परिवार के बच्चों और गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य संबंधी कार्यों में सुधार करना है।

आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना क्या है/1 से 6 वर्ष के बच्चों को मिलेंगे 1500 रुपये हर महीने

यह योजना केंद्र सरकार की ओर से शुरू की गई योजना है। इस योजना का लाभ गर्भवती महिलाओं तथा 0 से 6 वर्ष के बच्चों को स्तनपान कराने हेतु शुरू की गई है। इस योजनाओं में मजदूर वर्ग की महिलाएं तथा गरीबी रेखा में शामिल महिलाओं को ठीक खान-पान नहीं कर पाने के कारण इस योजना का शुभारंभ किया गया है।

इस योजना का लाभ उन महिलाओं को पर्याप्त रूप से मिलेगा। जो गर्भवती है और उनको पर्याप्त मात्रा में भोजन नहीं मिल पा रहा, जिसके कारण बच्चों में को सूखा रोग, कमजोरी, सीखने की कम क्षमता आदि अनेक प्रकार की बीमारियां हो जाती है। जिसमें बच्चे का शरीर काफी कमजोर दिखाई देता है, और दिमागी रूप से भी कम विकसित हो पाते है।

इन बातों को मध्य नजर रखते हुए केंद्र सरकार की और से आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना का शुभारंभ किया गया है। यह योजना केंद्र सरकार द्वारा चलाई जाने वाली ICDS योजना में शामिल की गई है।

आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज/Anganwadi Labharthi Yojana 2023 Important Documents

आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना के तहत कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता होती है, जो कि निम्न प्रकार है

  • आधार कार्ड माता या पिता दोनों में से किसी का भी
  • लाभार्थी बच्चों का जन्म प्रमाण पत्र
  • पंजीकृत मोबाइल नंबर
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक अकाउंट डिटेल

आंगनवाड़ी लाभार्थी योजना के उद्देश्य/Benefits of Anganwadi Labharthi Yojana

केन्द्र सरकार द्वारा आंगनवाड़ी लाभार्थी योजना ( Anganwadi Labharthi Yojana 2023 ) शुरू करने का सबसे मुख्य उद्देश्य आंगनबाडी केंद्रों पर पंजीकृत गर्भवती महिलाओं, स्तनपान कराने वाली महिलाओं और बच्चों को लाभान्वित करना है, जिनके भरण-पोषण का एकमात्र साधन आंगनबाडी केंद्र होना था। कोरोना वायरस में लॉक डाउन के कारण यातायात की व्यवस्थाओ में काफ़ी कमी आई है और ऐसे में आंगनबाडी केन्द्रों के माध्यम से आंगनबाडी हितग्राहियों को लाभ नहीं मिल पा रहा है।

इसी को मध्य नजर रखते हुए केन्द्र सरकार आंगनबाडी लाभार्थी ( Anganwadi Beneficiary ) योजना के तहत इन आंगनबाडी केंद्रों पर पंजीकृत लाभार्थी के बैंक खाते में सीधे सहायता राशि भेजेगी। अगर आप भी इस योजना का अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं, तो इसकी संपूर्ण जानकारी नीचे दी गई है।

Anganwadi Labharthi Yojana के लाभ

  • इस योजना का लाभ उन गर्भवती महिलाओ और बच्चो को दिया जायेगा। जो आंगनवाड़ी केंद्र से पके हुए भोजन , सूखा राशन प्राप्त करते थे।
  • Anganwadi Labharthi Yojana 2023 के अंतर्गत आंगनवाड़ी लाभार्थियों को समाज कल्याण विभाग, एकीकृत बाल विकास सेवा, आंगनवाड़ी केंद्रों के माध्यम से भोजन और राशन के बदले सभी पंजीकृत लाभार्थी के बैंक खाते में नकदी राशि डीपीटी माध्यम से प्रदान की जाएगी।
  • देश के जो इच्छुक लाभार्थी इस योजना का लाभ उठाना चाहते है, तो उन्हें इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करना होगा।
  • समाज कल्याण विभाग और एकीकृत बाल विकास सेवा (ICDS) ने 30 मार्च 2020 को ऑफिसियल नोटिस जारी किया है।
  • इस योजना अनुसार 0 से 6 वर्ष के बच्चे और गर्भवती महिलाओं को को भोजन और सुखा राशन दिया जाएगा।
  • कोरोना वायरस वैश्विक महामारी एवं संक्रमण के ध्यान में रखते हुए आंगनवाड़ी के माध्यम से दिए जाने वाले गर्म पका भोजन एवं THR के स्थान समतुल्य राशि का सीधे बैंक खाता में भुगतान से सम्बंधित ऑनलाइन फॉर्म भरा जाना है।
  • देश के सभी लोग घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन कर सकते है उन्हें कही जाने की आवश्यकता नहीं है।

How to Apply Anganwadi Labharthi Yojana 2023 Online/How to Register Anganwadi Beneficiary Scheme Online

क्या आप भी आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना का तहत ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं। वह भी बिल्कुल घर बैठे तो यहां पर आपको ऑनलाइन अप्लाई करने की संपूर्ण जानकारी स्टेप बाय स्टेप दी गई है। इस स्टेप को फॉलो करके आप आसानी से आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना का तहत आवेदन कर सकते हैं। कुछ इस प्रकार

  • सबसे पहले आपको सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • यहां पर सरकार के अधीन आने वाले आंगनबाड़ी में सबसे पहले निबंधित लाभार्थी को कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए आंगनवाड़ी के माध्यम से दी जाने वाली गर्म पका भोजन एवं THR के स्थान पर समतुल्य राशि का सीधे बैंक खाते में भुगतान हेतु ऑनलाइन निबंध आगे देख लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद में Next पेज पर अपना पत्र भरने के लिए क्लिक Here पर क्लिक करें।
  • उस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आवेदन पत्र खुल जाएगा।
  • उसके बाद आप से आवेदन में पूछी गई सभी जानकारी को ध्यान पूर्वक भरनी होगी।
  • उस जानकारी को अपडेट करने के बाद आप रजिस्टर के विकल्प पर क्लिक करें।
  • इस आसान प्रक्रिया से आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना के तहत आपका रजिस्ट्रेशन सफलतापूर्वक हो जाएगा।

Anganwadi Labharthi Yojana Official Websites

Official NotificationDownload
Anganwadi Labharthi YojanaApply Online
Official Website icdsonline.bih.nic.in
TelegramChannel Link
WhatsAppYojana Whatsapp Group

Anganwadi Labharthi Yojana क्या है ?

इस आँगनबाड़ी लाभार्थी योजना के तहत 1 से 6 वर्ष के बच्चों के लिए शुरू की गयी योजना है। जिसमें हर माह 1500 रुपए मिलेंगे।

आँगनबाड़ी लाभार्थी योजना से क्या लाभ होगा?

आगनवाड़ी लाभार्थी योजना के माध्यम से सरकार सभी गर्भवती महिलाओं और 0 से 6 वर्ष तक के बच्चों के पोषण हेतु पका हुआ भोजन व सूखा राशन प्रदान किया जाएगा।

गर्भवती महिला के लिए आंगनबाड़ी में क्या क्या मिलता है?

प्रत्येक गर्भवती को 3 Kg चावल व डेढ़ किलो दाल व सोयाबीन हर 25 दिन पर देने का प्रावधान है। अगर कोई सेविका केंद्र पर मनमानी कर लाभुक को कम राशन दे रही है तो वह गलत है। बता दे की सरकार द्वारा दाल के लिए आंगनबाड़ी केंद्रों को लगभग 69 रुपये व चावल के खरीद पर 26 रुपया के आसपास सेविका को प्रति किलो से मिलता है।

Leave a comment