Dairy Farming Loan Apply डेयरी फार्म के लिए लोन कैसे प्राप्त करे? पात्रता व डॉक्यूमेंट की जानकारी यहा देखे

सरकार द्वारा योजनाओं के माध्यम से वित्तीय सहायता प्रदान की जा रही है। (Dairy Farming Loan Apply) ऐसे में यदि आप भी डेयरी उद्योग स्थापित करना चाहते है परन्तु आपके पास पर्याप्त पूँजी नही है, तो आप इसके लिए लोन भी ले सकते है। डेयरी फार्म के लिए लोन कैसे प्राप्त करे (Dairy Farming Loan Apply) ? डेयरी फार्म लोन लेने के लिए पात्रता और डाक्यूमेंट्स के बारें में आपको यहाँ पूरी जानकारी विस्तार से प्रदान की जा रही है।

Dairy Farming Loan Apply

NABARD Scheme 2023 Registration

डेयरी फार्म बिज़नेस लोन (Dairy Farming Loan Apply) मुख्य रूप से किसानों, व्यक्तियों, फार्म और व्यवसाय मालिकों द्वारा अपने डेयरी बिज़नेस को फाइनेंस करने के लिए लिया जाता है। डेयरी बिज़नेस लोन (Dariy Business Loan) का उपयोग विभिन्न उद्देश्यों जैसे कि पशुओं की खरीद, डेयरी प्रॉडक्ट, फार्म कंस्ट्रक्शन, दूध देने वाली मशीनों, शेड कंस्ट्रक्शन, डेयरी वस्तुओं, फार्म उपकरण, चैफ कटर आदि के लिए किया जा सकता है।

अधिकांश बैंक या लोन संस्थान आसान भुगतान विकल्पों के साथ आकर्षक ब्याज दरों पर डेयरी फार्म या खेती के लिए बिज़नेस लोन (loan for Dairy Farm) उपलब्ध कराती हैं। नाबार्ड बैंक योजना के तहत व्यक्तियों, व्यापार मालिकों, किसानों और डेयरी समितियों द्वारा डेयरी फार्म लोन का लाभ उठाया जा सकता है।

Nabard Yojana 2023 का उद्देश्य

आर्टिकलडेयरी फार्म बिज़नेस लोन
ब्याज दर 2% – 6% प्रति माह
लोन राशि 85% तक डेयरी प्रोजेक्ट की लागत
भुगतान अवधि 3 वर्ष से अधिकतम 7 वर्ष
प्रोसेसिंग फीस लोन राशि का 2%
EMI विकल्प मासिक या साप्ताहिक
प्री-क्लोज़र फीस शून्य

Dairy Farming Loan Apply 2023

आईए जानते हैं डेयरी फार्मिंग के लिए लोन के लिए कैसे अप्लाई करें और लोन कैसे प्राप्त करें। लोन लेने की संपूर्ण जानकारी नीचे दी गई है। अधिकांश लोग अपने अन्य उद्योग धंधो और नौकरी को छोड़कर डेयरी व्यवसाय से अच्छा मुनाफा कमा रहे है। Dairy Farming Loan Apply एक अनुमान के आधार पर यदि हम इस व्यवसाय की बढ़ोत्तरी की बात करे तो, इस समय यह 30 से 35 फीसदी के हिसाब से बढ़ रहा है और दिनों-दिन इसकी मांग बढ़ती जा रही है। साथ ही इस व्यवसाय में बचत भी अच्छी हैं।

नाबार्ड डेयरी योजना 2023 बैंक सब्सिडी

किसानों को डेयरी फार्मिंग के लिए एसबीआई डेयरी लोन प्रदान करता है। इसके तहत आप 10 से 40 लाख रुपए का लोन ले सकते हैं। यह निर्भर करता है, कि आप अपना डेयरी प्रोजेक्ट कितना छोटा है या बड़ा। उसी हिसाब से आपको बैंक लोन उपलब्ध कराएगा। एसबीआई डेयरी लोन किसान और बिजनेस करने वालों को दिया जाता है। Dairy Farming Loan Apply डेयरी को भी एक व्यवसाय के रूप में परिभाषित किया गया है। इसलिए डेयरी बिजनेस के लिय हर बैंक लोन देते है। ओर आप इस लोन से अपना व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

डेयरी बिजनेस के किन कामों के लिए मिल सकता है

किसान भाई डेयरी बिजनेस के लिए एसबीआई से लोन ले सकते हैं। एसबीआई डेयरी लोन जिन कामों के लिए दिया जाता है निम्न प्रकार हैं:-

  • यह लोन गाय या भैंस खरीदने के लिए लिया जा सकता है।
  • एसबीआई से डेयरी फार्म लगाने के लिए जो मशीनरी की जरूरत होती है, Dairy Farming Loan Apply उनके लिए भी यह लोन लिया जा सकता है।
  • इसमें गायों और भैंसों का दूध निकालने वाली मशीनों को खरीदने के लिए आप लोन ले सकते हैं।
  • पशुओं के लिए जो टीन शेड लगाने के लिए भी आप एसबीआई से लोन ले सकते हैं।

डेयरी फार्म के लिए किसान को किस काम के लिए कितना मिल सकता है लोन

  • ऑटोमेटिक मिल्क कलेक्शन सिस्टम के लिए लोन राशि यह लोन अधिकतम 10,0000 रुपए तक का लोन आप ले सकते हैं।
  • मिल्क हाउस /सोसायटी ऑफिस के लिए न्यूनतम लोन राशि 20,0000 रुपए तक लिया जा सकता है।
  • मिल्क ट्रांसपोर्ट व्हीकल के लिए अधिकतम 30,0000 रुपए तक लोन मिल सकता है।
  • चिलिंग यूनिट के लिए एसबीआई डेयरी लोन 40,0000 रुपए तक मिल सकता है।

नाबार्ड योजना क्या है (NABARD Scheme)

आप सभी जानते होंगे, की ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले अधिकांश लोग डेयरी फार्मिंग के माध्यम से अपनी आजीविका चलाते हैं। परन्तु फार्मिंग काफी अव्यवस्थित है, Dairy Farming Loan Apply जिसके कारण ज्यादातर लोग अधिक लाभ अर्जित नही कर पाते है। नाबार्ड स्कीम के अंतर्गत ऋण डेयरी व्यवसाय को शुरू करने वाले लोगो को ऋण प्रदान करने के साथ ही डेयरी उद्योग को व्यवस्थित करने के साथ ही इसे सुचारू रूप से संचालित किया जायेगा।

Dairy Farm Loan Scheme 2023

नाबार्ड योजना के माध्यम से डेयरी फार्मिंग करने वाले लोगो को बिना ब्याज के ऋण देने के साथ ही दूध के उत्पादन को बढ़ावा देना है। Dairy Farming Loan Apply ताकि देश में बेरोजगारी को कम किया जा सके। नेशनल बैंक ऑफ़ एग्रीकल्चर एंड रुरल डेवलपमेंट- नाबार्ड द्वारा एक योजना संचालित की जा रही है। इस योजना का नाम डेयरी उद्यम विकास योजना (डेयरी एंट्रेप्रेन्योरशिप डेवलपमेंट स्कीम – डीडीईएस) है।

इस स्कीम के अंतर्गत डेयरी उद्योग शुरू करने वाले या पहले से डेयरी संचालित करने वाले लोगो को 25% सब्सिडी पर लोन उपलब्ध कराया जाता है।

डेयरी फार्म लोन लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक खाता पासबुक
  • पासपोट साइज फोटो
  • निवास प्रमाण पत्र

यह भी पढ़े:- फ्री मोबाइल की पंचायत वाइज लिस्ट जारी,यहां से देखे लिस्ट मे अपना नाम

डेयरी फार्म बिज़नेस लोन

  • लॉकडाउन के बाद पुरे विश्व में बेरोजगारी काफ़ी बढ़ गई है। भारत इससे अछूता नहीं है। ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का यह कहना कि लोग आत्मनिर्भर बने, यह संकेत करता है कि अधिक से अधिक लोग स्वरोजगार को अपनाएं और खुद के साथ अन्य लोगों को भी आर्थिक रूप से समृद्ध करें। Dairy Farming Loan Apply स्वरोजगार की जहां तक बात है, तो डेयरी फॉर्म शुरु करने से बेहतर कम ही कोई स्वरोजगार का विकल्प मौजूद होगा।
  • केन्द्र सरकार भी डेयरी बिजनेस की क्षमता और जरूरत को भलीभांति समझती है। इसीलिए डेयरी उद्योग लगाने के लिए लोगों को सरकार की तरफ से प्रोत्साहन दिया जा रहा है। Dairy Farming Loan Apply डेयरी व्यवसाय के लिए लोन लेकर आप अपना एक अच्छा बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं।
  • वर्तमान में कई ऐसी सरकारी योजना हैं, जिनमे लोगों को बिजनेस लोन प्रदान (Dairy Farming Loan Apply) किया जाता है। ताकि लोग अपना खुद का स्वरोजगार करें और खुद के साथ दूसरों को भी रोजगार देने का काम करें। आइये जानते हैं कि किस सरकारी योजना के तहत किस बैंक से डेयरी फार्म खोलने के लिए और बिजनेस का विस्तार करने के लिए बिजनेस लोन मिल सकता है

दूध निकालने की मशीन, चिलिंग मशीन और दूध परीक्षक खरीदने के लिए

यदि आप उपर्युक्त उद्देश्य के लिए 20 लाख रुपये का निवेश करते हैं, तो आपको 5 लाख रुपये से लेकर 6.67 लाख रुपये तक की सब्सिडी प्राप्त होगी। जिसमें लगभग 30 से 35% सब्सिडी आपको वापस प्राप्त हो जाएगी।

दुग्ध उत्पादों के निर्माण के लिए डेयरी प्रसंस्करण उपकरण खरीदने के लिए लोन

आपको 13.20 लाख रुपये का निवेश करना होगा। आपको 3.30 लाख रुपये से लेकर 4.40 लाख रुपये तक की सब्सिडी मिलेगी।

छोटी डेयरी इकाइयां स्थापित करने के लिए लोन राशि

आपको 10 पशु इकाइयों के लिए 6 लाख रुपये का निवेश करना होगा। इकाई का न्यूनतम आकार 2 जानवर और अधिकतम आकार 10 जानवर है। फिर आपको 1.50 लाख रुपये से लेकर 1.98 लाख रुपये तक की सब्सिडी मिलेगी। एक पशु इकाई के लिए अधिकतम राशि 15,000 रुपये से 20,000 रुपये है।

कोल्ड स्टोरेज विकल्पों के लिए लोन

विश्वसनीय कोल्ड स्टोरेज सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए आपको 33 लाख रुपये की राशि का निवेश करनी होगी। इसमें आपको लगभग सब्सिडी 8.25 लाख रुपये से लेकर 11 लाख रुपये तक होगी।

डेयरी उत्पादों को ले जाने और कोल्ड चेन उपकरण के लिए

आपको 26.50 लाख रुपये का निवेश करना होगा। इसके बाद आपको 6.25 लाख रुपये से लेकर 8.83 लाख रुपये तक की सब्सिडी मिलेगी।

डेयरी फार्म लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया

क्या आप भी डेयरी फार्म लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं, तो आप बिल्कुल सही जगह हो यहां पर आपको डेयरी फार्म लोन की अप्लाई करने की संपूर्ण प्रक्रिया स्टेप बाय स्टेप बताई गई हैं। Dairy Farming Loan Apply इस प्रक्रिया को फॉलो करके आप लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको डेयरी फार्म लोन अप्लाई करने के लिए राजस्थान सरकार की वेबसाइट gopalan.rajasthan.gov.in को ओपन करना होगा। अगर आप सीधे वेबसाइट पर जाना चाहते है तो इस लिंक का उपयोग करे
  • लिंक पर जाने के बाद आपके स्क्रीन पर कामधेनु डेयरी योजना का वेबसाइट खुल जायेगा जिसमे आपको detail के सेक्शन में kamdhenu dairy scheme directions (Dairy Farming Loan Apply) के सीधे में पीडीएफ डाउनलोड करने का ऑप्शन होगा जिसे सेलेक्ट करना है।
  • पीडीएफ के ऑप्शन को सेलेक्ट करने के बाद आपके स्क्रीन पर फॉर्म खुल जायेगा।
  • फॉर्म की प्रिंट निकालने के बाद फॉर्म में पूँछे गए सभी जानकारी को भरना है जैसे – अपना नाम ,पिता का नाम ,अपना पता ,बैंक विवरण ,पशु की संख्या आदि प्रकार है।
  • फॉर्म की जाँच करने के बाद सभी दस्तावेज एवं फॉर्म को संलग्न कर लेना है उसके बाद पशु चिकित्सालय में जाकर जमा कर देना है।
  • इस प्रकार आप डेयरी फार्म के लिए लोन अप्लाई कर सकते है।
Loan ApplyApply Now
Official Website nabard.org
Telegram Channel Link
WhatsAppYojana Whatsapp Group

डेयरी उद्योग के लिए लोन कहाँ से मिलेगा?

इस योजना का नाम डेयरी उद्यम विकास योजना (डेयरी एंट्रेप्रेन्योरशिप डेवलपमेंट स्कीम – डीडीईएस) है | Dairy Farming Loan Apply स्कीम के अंतर्गत डेयरी उद्योग शुरू करने वाले या पहले से डेयरी संचालित करने वाले लोगो को 25% सब्सिडी पर लोन उपलब्ध कराया जाता है।

डेयरी फार्म खोलने के लिए कितना लोन मिल सकता है?

ऑटोमेटिक मिल्क कलेक्शन सिस्टम के लिए अधिकतम 10,0000 रुपए तक का लोन आप ले सकते हैं। Dairy Farming Loan Apply मिल्क हाउस /सोसायटी ऑफिस के लिए न्यूनतम लोन राशि 20,0000 रुपए तक लिया जा सकता है। मिल्क ट्रांसपोर्ट व्हीकल के लिए अधिकतम 30,0000 रुपए तक लोन मिल सकता है।

डेयरी लोन की प्रक्रिया क्या है?

यदि आप पांच गायों के तहत डेयरी शुरू करना चाहते हैं तो, आपको उनकी लागत का सबूत देना होगा। जिसके अंतर्गत सरकार 50% सब्सिडी प्रदान करेगी, किसानों को 50% अलग-अलग किस्तों में बैंक को भुगतान करना होगा। Dairy Farming Loan Apply नाबार्ड के डीडीएम ने कहा कि इस योजना में, ऋण राशि बैंक द्वारा अनुमोदित की जाएगी और 25% लाभार्थी द्वारा जाएगी।

डेयरी फार्म का रजिस्ट्रेशन कैसे होता है?

यदि आप नाबार्ड योजना के तहत डेयरी फार्म की शुरुआत करना चाहते हैं, तो इसके लिए, आपको जिले के नाबार्ड ऑफिस में जाना होगा। Dairy Farming Loan Apply यदि आप छोटा डेयरी फॉर्म खोलना चाहते हैं तो, आप अपने नजदीकी बैंक में जाकर भी जानकारी हासिल कर सकते हैं।

दूध डेयरी में कितना कमीशन मिलता है?

दूध के पैकेट पर 2.5 प्रतिशत का कमीशन मिलता है। Dairy Farming Loan Apply वहीं मिल्‍क प्रोडक्‍ट्स पर 10 प्रतिशत, आइसक्रीम पर 20 प्रतिशत कमीशन अमूल द्वारा मिलता है।

Leave a comment